What is instagram?इंस्टाग्राम क्या है।

 
हैल्लो, दोस्तो (techvanshi) में आपका स्वागत है?
आज के जमाने मे instagram पापुलर हो चुका है। शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो इंटरनेट का इस्तेमाल करता हो। और instagram यूज न करता होगा। आज के दौर में  instagram हर कोई यूज करता है। लेकिन बहुत कम ही लोगो को इसके फीचर्स के बारे में पता होगा कि इंस्टाग्राम क्या है, इसपे फॉलोवर्स कैसे बढ़ाते है, या फिर इंस्टाग्राम से क्या क्या फायदे होते है। अगर आप इन सवालों का जवाब जानना चाहते हो तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हो। क्योंकि आज मैं आपको instagram की पूरी जानकारी दूंगा। फुल जानकारी पाने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़े।

1.what is instagram? इंस्टाग्राम क्या है।


What is instagram. Instagram kya hai
What is instagram

Instagram वह सोशल मीडिया नेटवर्क साइट है। जिसपर कोई भी व्यक्ति फ़ोटो या वीडियो अपने मित्रो, रिश्तेदारो या फिर पब्लिक को शेयर कर सकता है। ये twitter और facebook की तरह ही होता है। इंस्टाग्राम दो सब्दो से जुड़कर बना हुआ है। इसका मतलब है, (instant+telegram= instagram) यानी कि एक प्रकार से देखा जाए तो इंस्टाग्राम photo sharing ka सबसे बेस्ट नेटवर्क साइट व एप्प है। इंस्टाग्राम से जुड़ने के लिए आपको फॉलो करना होता है।

2. इंस्टाग्राम का इतिहास


इंस्टाग्राम का पहला नाम (burbn) था। इस प्लेटफॉर्म को American कंपनी nextstop में marketing department में काम करने वाले Kevin systrom ने बनाया था। Kevin systrom ने इस प्लेटफॉर्म को आगे बढ़ाने के लिए (baseline ventures) और (endreessen Horowitz) को 2010 में एक पाटी में प्रस्तुत किया। जिन्होंने 5 लाख डॉलर का निवेश किया। निवेश मिलने के बाद Kevin systrom ने mike krieger के साथ काम करना सुरु किया। वक्त बढ़ने के साथ साथ इस एप्प को अपडेट करते रहे। इसमे नए नए फीचर्स जोड़ते रहे। Kevin systrom और mike krieger ने 6 अक्टूबर 2010 को burbn को instagram का नाम दिया और एप्पस्टोर में डाल दिया था। instagram की बढ़ती popularity को देखकर 2012 में  facebook ने लगभग 1 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था।

3.instagram पर एकाउंट कैसे बनाये?


इंस्टाग्राम पर एकाउंट बनाने के लिए आपके पास फोन नंबर या जीमेल आईडी होना चाहिए। चलिए विस्तार रूप से जानते है इंस्टाग्राम पर एकाउंट के बारे में।

  • सबसे पहले playstore से इंस्टाग्राम डाउनलोड कर ले।
  • उसके बाद इंस्टॉल करके ओपेन करले।
  • ओपन करने के बाद साइनअप का ऑप्शन आएगा उसपर क्लिक करदे।
  • क्लिक करने के बाद फोन नंबर और जीमेल का ऑप्शन आएगा।
  • अगर आपको फोन नंबर से बनाना है तो अपने मोबाइल में लगे हुए फोन नंबर को डालकर next पर क्लिक करदे।
  • क्लिक के बाद इंस्टाग्राम सिम्स परमिशन आएगा उसे allow करदे।
  • उसके बाद ओटीपी आके अपने आप वेरीफाई हो जाएगा।
  • उसके बाद अपना फुल नाम और पासवर्ड डालके next पर क्लिक करदे फिर दोबारा next का ऑप्शन आएगा उसपर क्लिक कर दे।
  • Connect फ़ेसबुक और skip का ऑप्शन आएगा तो आप skip करके इंस्टाग्राम परमिशन allow करदे।
  • Find contact का ऑप्शन आएगा आप चाहे तो फॉलो कर सकते है वरना स्किप करदे।
  • स्किप के बाद अपना फ़ोटो सेट करके next पर क्लिक करदे।
इतना करने के बाद आपका एकाउंट बन जाता है। और आप फ़ोटो शेयर कर सकते है। आईये जानते है कि इंस्टाग्राम यूज कैसे करते है 


  4.instagram यूज कैसे करते है?

What is instagram  instagram kya hai
Instagram

Instagram यूज करना बहुत ही आसान है। इंस्टाग्राम पर एकाउंट बन जाने जे बाद होम पेज खुलता है अब अपना प्रोफाइल setup करके लोगो को फॉलो करे आपके द्वारा फॉलो की गई लोगो की फ़ोटो, स्टोरी और वीडियो शेयरिंग का नोटिफिकेशन आपको मिलती रहेगी। नीचे + के आइकन पर क्लिक कर फ़ोटो और वीडियो शेयर करे। और नीचे सर्च बार मे ट्रेंड फोटोज देख सकते है। और लाइक और फ़ॉलो भी कर सकते है। आप चाहे तो अपना प्रोफाइल private भी रख सकते है। चलिए अब जानते है। लाइक्स और फ़ॉलोअर्स के बारे में ।

5.Instagram पर लाइक और फ़ॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं।


कोसिस करे कि आप कंटेंट अच्छा शेयर करे जिससे आपकी लाइक बढ़ेगी। अपने इंस्टाग्राम वेबसाइट का लिंक सोशल मीडिया पर शेयर करे जैसे कि आप वीडियो बनाते हो तो वीडियो में इंस्टाग्राम का लिंक डाले या आपकी कोई वेबसाइट और व्हाट्सएप ग्रुप में डाले इससे लाइक और फ़ॉलोअर्स बढ़ने का चांस बढ़ जाता है। आप सही समय पर शेयर करे इसका मतलब जब लोग ऑनलाइन हो तब अपने कंटेंट को शेयर करे। और लोगों के पोस्ट पर कमैंट्स करे ऐसा करने से लोग आपको जानने लगेंगे और धीरे धीरे आपका लाइक और फॉलोवर्स बढ़ने लगेंगे।

6.instagram यूज करने के फायदे?


  • इंस्टाग्राम यूज करके आप दुनिया मे famous हो सकते है।
  • अपने blog या website का URL डाल सकते है, जिससे आपके ब्लॉग, वेबसाइट पर ट्रैफिक आएगा।
  • आप किसी भी व्यक्ति को प्रिवेटली मैसेज भेज सकते।
  • आप अपना विचार दुनिया के सामने रख सकते है।
  • इंस्टाग्राम पर affiliate marketing कर सकते है।
  • इंस्टाग्राम पर फ़ोटो सेल करके पैसे कमा सकते हो।
  • इंस्टाग्राम पर फोटो को एडिट कर सकते हो।
  • इंस्टाग्राम पर बड़े बड़े हस्तियों से मुलाकात हो सकती है।

दोस्तो ये थे इंस्टाग्राम के फीचर्स उम्मीद करता हूँ दोस्तो आप अच्छे से इंस्टाग्राम के बारे में समझ गए इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें। अगर आपका कोई सवाल है। तो कमैंट्स बॉक्स में जरूर पूछे हमसे जितना हो सकेगा उतना आपकी मदद करेंगे।

                                  धन्यवाद

                                🙏🙏🙏🙏🙏
Previous
Next Post »

please do not enter any spam link in the comment box ConversionConversion EmoticonEmoticon