blog meaning in hindi।ब्लॉग की बेसिक जानकारी?

 Blog meaning in hindi।ब्लॉग किसे कहते है?


हैल्लो, दोस्तो एक बार फिर से tech vanshi में आपका स्वागत है, अगर आप ये जानना चाहते हो कि ब्लॉग किसे कहते है, या ब्लॉगिंग और ब्लॉगर क्या होता है, तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हो, क्योकि दोस्तो आज के डिजिटल (world) में ज्यादा मात्रा में लोग इंटरनेट यूज कर रहे है, लेकिन बहुत कम ही लोग ब्लॉग के बारे में जानते होंगे? ब्लॉग, ब्लॉगिंग, ब्लॉगर की पूरी जानकारी जानने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़े? ताकि आपको फुल नॉलेज मिल सके।

Blog meaning in hindi
Blog meaning in hindi

1.Blog kya hai।ब्लॉग क्या है?


ब्लॉग एक (munch) प्लेटफॉर्म है जिसपर कोई भी व्यक्ति इंटरनेट पर अपने विषय मे किसी भी (topic) पर आर्टिकल (artical) लिखकर या इमेज (image) और भी (related) चीजे दुनियाभर के लोगो को शेयर कर सकता है।  ब्लॉग एक प्रकार से देखा जाये तो डायरी की तरह होता है? दोनो में बस फर्क इतना है, कि ब्लॉग ऑनलाइन होता है। और डायरी ऑफलाइन होता है? "ब्लॉग" सब्द जॉर्न बर्गर ने 1997 में (weblog) नाम दिया था। आगे चलकर 1999 में (peter merholz) ने वेबलॉग से ब्लॉग रक्खा था। ब्लॉग का उपयोग (noun) और (varb) के तौर पर किया गया था।

2.ब्लॉग दो प्रकार का होता है?


  • Wordpress पर अपनी वेबसाइट बनाकर?
wordpress पर अपनी वेबसाइट बनाने के लिए आपको domain नाम खरीदना होता है, जैसे कि (www.technovanshi.com) इसके साथ ही वेबसाइट का  hosting सर्विस भी खरीदनी होती है, जिससे आपकी वेबसाइट ऑनलाइन हो जाती है। wordpress पर अपनी वेबसाइट बनाने के लिए domain नाम और hosting का चार्ज अलग से देना होता है?
  • Blogging प्लेटफार्म का यूज करके?
अगर आप पैसे नही खर्च करना चाहते है, या आपके पास पैसे नही है। और आप ब्लॉग लिखना चाहते है। तो आप फ्री blogging प्लेटफॉर्म  यूज कर सकते है। blogging आपको (blogspot.com) जैसे कि (technovanshi.blogspot.com) domain और hosting सर्विस यूज करने की सुविधा देती है। जिससे आप फ्री में ब्लॉग पर पोस्ट लिखकर पब्लिश कर सकते है।

Blog meaning in hindi?ब्लॉग क्या है
ब्लॉग क्या है

3.blogging kya hai?समझे ब्लॉगिंग के बारे में।


ब्लॉग के (activity) को ब्लॉगिंग कहते है, शार्ट भाषा मे कहे तो जैसे कि ब्लॉग पर पोस्ट लिखना, ब्लॉग को डिज़ाइन करना, ब्लॉग का seo सेटिंग करना, और ब्लॉग पोस्ट को (edit) करना या फिर ब्लॉग को बार बार अपडेट करना इसे ब्लॉगिंग कहते है।

4.blogger किसे कहते है?


जो व्यक्ति blogging करता है? उसे blogger कहते है, जैसे कि कोई भी व्यक्ति इंटरनेट के जरिये ब्लॉग पर पोस्ट लिखकर लोगों को शेयर करता है, उसे blogger कहते है।

5.blog पोस्ट लिखने के फ़ायदे?



  • आप अपने ब्लॉग पोस्ट में किसी कंपनी का ads लगाकर पैसे कमा सकते हो।
  •  आपके लिखने का (writing) सुधरता है।
  • ब्लॉग पर अपना खुद का व्यापार सुरु कर सकते है।
  • ब्लॉगिंग करने से आपका (knowledge) बढ़ता है।
  • ब्लॉग पोस्ट शेयर करने से लोग कमैंट्स करते है जिससे आपकी पहचान बढ़ती है।
  • ब्लॉग के माध्यम से आप अपने विचारों को दुनिया के लोगों को प्रकाशित कर सकते हो।
  • ब्लॉग पर आपको लिखने का दर्जा मिलता है, जो कि सम्मान की बात होती है।
  •  साथ ही आप को इंटरनेट की दुनिया मे कुछ नया सीखने का मौका मिलता है

दोस्तो ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट्स बॉक्स में हमे जरूर बताएं साथ ही अपने दोस्तों को भी शेयर करे।।     धन्यवाद
                  🙏🙏🙏🙏🙏

Previous
Next Post »

please do not enter any spam link in the comment box ConversionConversion EmoticonEmoticon